Wednesday, November 28, 2018

यूजर्स के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, मिल रहा है 10 GB डाटा एकदम FREE

देशभर में रिलायंस जियो () के करोड़ों यूजर्स हैं। पिछले दो सालों में Jio ने मोबाइल मार्केट के बड़े हिस्से पर कब्जा जमा लिया है। अब Jio यूजर्स के लिए एक और खुशखबरी आई है। Jio अपने यूजर्स को रोजाना 2 जीबी डाटा एक्स्ट्रा दे रहा है।
Jio ने अपने जियो सेलिब्रेशन पैक (  ) कुछ यूजर्स के लिए बढ़ा दिया है। इसमें पांच दिनों तक 10 जीबी डाटा मिल रहा है
जियो यूजर्स अपने इस डाटा को माय जियो एप के जरिए से चेक कर सकते हैं। आपको इसके लिए माय जियो एप के माय प्लान सेक्शन में जाना होगा। वहां आपको बचा हुआ डाटा एक्सपायरी डेट के साथ दिख जाएगा। 
जानकारी के लिए बता दें कि Jio ने सेलिब्रेशन पैक को सितंबर महीने में जारी किया था। इसमें कंपनी ने 10 जीबी डाटा एक्स्ट्रा देने का ऐलान किया था। यह जियो के दो साल पूरे होने के मौके पर लॉन्च किया गया था। 
चाट के दीवानों को बस चाट खाने का बहाना चाहिए। चाट भी कैसी-कैसी? मटर चाट, आलू चाट, टमाटर चाट...। इसमें से टमाटर की चाट का असली लुत्फ आपको बनारस में ही मिलेगा। आइए जानते हैं बनारस की टमाटर चाट से जुड़े यास्मीन के अनुभव
नारस... माने तन-मन को रोजमर्रा की दिनचर्या से कुछ अलग अहसास कराना। दिल्ली जैसे बड़े शहर  में आने के बाद तो बनारस और भी याद आता है, क्योंकि आपाधापी वाले इस शहर के उलट फुरसत की कीमत से बनारस कोई समझौता नहीं करता। बनारस में जब हम सब थे, तब जब मस्ती का मन होता था तो तीखा और करारा खाने का मन हो ही जाता था।
फिर क्या... हम चल पड़ते थे घाट के आसपास लगे चाट के ठेलों की ओर। हमारी पसंद की खास चाट ऐसी थी कि चाट का ठेठ स्वाद भी उसमें आता और उसकी कुरकुराहट से लगता जैसे कोई स्नैक्स खा रहे हों।
आप सोच सकते हैं कि चाट तो सब एक-सी ही होती हैं। पर नहीं, हमारे बनारस की उस खास चाट में न मीठी चटनी होती है, न तीखी वाली। यह चाट तो बनती है आलू, प्याज, टमाटर और पावभाजी मसाला से। इस रंग-बिरंगी और चटपटी चाट को कुरकुरा बनाने के लिए ऊपर से डाले जाते हैं नमक पारे और सेव। यह चाट करारी होने के साथ ही उतनी ही मुलायम भी होती है।

गलियों के चटकारे 
बनारस के बारे में वहां के लोग कहते हैं कि यह शहर सैलानियों के लिए किसी गाइड के साथ घूमने की जगह नहीं है। यहां तो संकरी गलियों में गुम होने पर ही स्वाद का आनंद मिलेगा, क्योंकि हर गली में बनारसी चाट का अपना स्वाद होगा। हर घाट पर चाट खाते समय अलग रूमानियत जाग जाएगी। इतना कुछ सुनने के बाद भी क्या आप चाट की तस्वीरें देखकर ही संतुष्ट होना चाहेंगे। नहीं न, तो घूम आइए बनारसी स्वाद के फक्कड़पन के लिए।

हैं और भी नाम 
माटर की चाट का स्वाद तो देखिए कि अगले साल होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन में  इस चाट को खास प्रवासी भारतीय मेहमानों के लिए पेश किया जाएगा।  वैसे, बनारसी चाट को बनाने का अंदाज भी जुदा-जुदा है और इन तरीकों के हिसाब से वहां के स्थानीय दुकानदार अपनी चाट को काशीचाट, दीना चाट और भी तमाम नाम देते हैं।

खास है रेसिपी 
बनारसी चाट में पसंदीदा है टमाटर की चाट, जिसे बनाने का खास तरीका ही स्वाद बनाता है। इस तरीके को हमने तब समझा, जब हम मोहल्ले भर के दोस्तों संग चाट खाने ठेले पर जाते। चाट बना रहे भैया के दोनों हाथों की तेजी कमाल की होती। वह मध्यम आंच पर कड़ाही को तेज गर्म करते, उसमें प्याज, हरी मिर्च, अदरक डालते और उसे भूनते। फिर टमाटर डाला जाता। उसे भूनने की प्रक्रिया लंबी चलती। फिर डाला जाता उबले आलू का मिश्रण। उसे मिलाकर वे लगातार भूनते।
इस पूरे मिश्रण के ऊपर मिलाया जाता पाव भाजी मसाला, गर्म मसाला, पिसा जीरा, चाट मसाला, लाल मिर्च, काला नमक और सफेद नमक। फिर तवे को हाथ से हिलाते हुए पूरे मिश्रण को वह बड़े नायाब तरीके से मिलाते और दोबारा भूनते।  फिर उस बनारसी टमाटर चाट पर नींबू निचोड़ा जाता, कुरकुरे नमक पारे, सेव और धनिया पत्तियों से सजाया जाता।

No comments:

Post a Comment